Top 5 Tailbone Cushion 2022 Relief Sciatica & Coccyx Support

[ad_1]

Tailbone का Pain बहुत परेशानी भरा होता है। इस दर्द के कारण चलना या ठीक से सोना भी मुश्किल हो सकता है। इस दर्द से बचने या टेलबोन में दर्द होने पर आराम से बैठने के लिए Tailbone Cushions बहुत आरामदायक होते है।

ये Cushion Memory Foam से बने होते है जो अपने Pain relieverऔर आराम देने वाले गुणों के लिए जाना जाता हैं। Tailbone cushions Different sizes में उपलब्ध है।

आप आसानी से अपनी आवश्यकताओं के लिए Best Tailbone Cushion चुन सकते है।

आराम से बैठने के साथ साथ Tailbone pain में मददगार, कुछ Top Tailbone Cushions List है, जिन्हें आप Online Buy कर सकते हैं।

इस सूची में से चुनें और लंबे समय तक काम करने या Drive करने पर भी आराम से बैठें।

टेलबोन क्या है और Tailbone Cushion क्यों जरुरी है?

Coccydynia Tailbone की हड्डी के दर्द के लिए medical शब्द है। Coccys का अर्थ है Tail bone Bone और dynia का अर्थ है दर्द।

यह उन लोगों में आम है जो सख्त सतह पर लंबे समय तक बैठे रहते हैं। परीक्षा की तैयारी (Exam Preparation) करने वाले छात्रों में यह आम बात है।

यह Office के व्यक्तियों, Software professionals में भी आम है। यह महिलाओं में बहुत आम है। यदि आप लंबे समय तक गाड़ी चलाते हैं तो यह भी आम है।

तो कैसे चेक करें कि आपको टेल बोन में दर्द है या नहीं। यह बहुत ही सरल है। आपको कोक्सीक्स एक्स रे करवाना होगा। यह आपको दिखा सकता है कि कोक्सीक्स हड्डी के आकार में कोई परिवर्तन है या नहीं।

पूंछ की हड्डी में दर्द के कारण। यह या तो गिरने के कारण लगी चोट के कारण हो सकता है या फिर गलत पोजीशन में बैठने से भी हो सकता है।

इलाज के लिए दो सबसे जरूरी चीजें हैं सिट बाथ और रिंग कुशन। सिट्ज़ बाथ का मतलब है कि आपको गर्म पानी में 20 मिनट तक बैठना है। सिटिंग मॉडिफिकेशन बहुत जरूरी है।

रिंग कुशन एक डोनट आकार की रिंग होती है जिसके बीच में खोखला होता है जिससे टेल बोन में कोई दबाव नहीं होता है और आप दर्द मुक्त महसूस कर सकते हैं। आप एक अच्छे तकिए का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बैठने की अच्छी मुद्रा भी उतनी ही महत्वपूर्ण है।

दुर्लभ स्थिति में आप कोक्सीक्स में इंजेक्शन लगा सकते हैं। बहुत कम ही हमें हेरफेर करने की आवश्यकता होती है। दुर्लभतम मामलों में हम कोक्सीडेक्टोमी नामक सर्जरी कर सकते हैं।

वजन दो कूल्हे की हड्डियों (या इस्चियम) और टेलबोन के निचले हिस्से के बीच वितरित किया जाता है, जब कोई व्यक्ति बैठा होता है तो संतुलन और स्थिरता प्रदान करता है। टेलबोन कई पेल्विक फ्लोर मांसपेशियों के लिए कनेक्टिंग पॉइंट है।

Benefits of tailbone cushions | टेलबोन कुशन उपयोग करने के लाभ

  • ये कुशन लंबे समय तक बैठने के कारण होने वाले पीठ दर्द और पीठ के निचले हिस्से के दर्द से बचाता है।
  • जब आप टेलबोन या पीठ के निचले हिस्से पर दबाव नहीं डालना चाहते तो चोट लगने के बाद भी आप टेलबोन कुशन का उपयोग कर सकते है।
  • जब आप असहज कुर्सी पर बैठे हों, तब भी ये कुशन आपके लिए आरामदाक होंगे।
  • टेलबोन कुशन गलत मुद्रा के कारण होने वाले पीठ दर्द को कम करने में भी आपकी मददगार साबित होता है।

Top 5 Seat Cushion For Tailbone Support & Sciatica In India.

यहां पर आपको top 5 टेलबॉन कुशन के बारे में बताया गया है। आप अपनी पसंद और कम्फर्ट के अनुसार tailbone cushion का चुनाव कर सकते है।

मेहनत तो बहुत करते है हम But कभी Health की तरफ हमारा ध्यान ज्यादा जाता ही नहीं। घंटो बैठे रहेंगे Computer पर उन भारी सतह वाली Chairs पर जो कई सारे दर्द जल्द ही देने वाले होते है।

जी हा बिलकुल सही Read किया आपने अगर इससे बचना है तो पहले Proper computer setup रखो उसके बाद ही work करे।

सही Work Chair और मुलायम Tailbone cushion आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है जो आपके लाखो रुपये से भी ज्यादा साबित होंगे।

1. Grin Health Gel Layer & Memory Foam Tailbone Cushion.

Grin Health द्वारा बना Memory foam और Gel cushion एक बेहतरीन Tailbone cushion है ताकि आप विभिन्न दर्द से छुटकारा पा सके।

यह कुशन tailbone pain, sciatica और other back pain को कम करने में मदद करता है।

Grin Health Gel Layer Tailbone Cushion Pillow

यह cushion आपके tailbone पर दबाव को कम करने में भी मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आपके कूल्हे की हड्डी सही स्थिति में रहे।

Features Memory Foam Longer Sitting Cushion.

  • Memory Foam Comfort Seat Cushion Pillow,
  • Comfertable For Longer Sitting In Office, Car etc,
  • Releaf Tailbone, Back, Coccyx, Sciatica etc,
  • Heat-responsive gel layer cushion responds to the heat of your body to provide the optimal density of cushioning for custom support.
  • The non-slip base keeps the cushion in place.
  • कभी भी Wash कर सकते है ख़राब होने पर,
  • Reduces pressure on the coccyx, tailbone, and hip bones while sitting or driving.
  • Washable-breathable 3d mesh ventilative cover keeps air circulating to keep you cool and comfortable all day long.
  • 1 Year Warranty मिलेगी.

कुशन की ऊपरी जेल परत आसानी से ठंडी हो जाती है। जिससे इस Tailbone cushions पर बैठकर आपको पसीना या असहजता महसूस नहीं होगी।

टेलबोन दर्द से आसानी से राहत पाने के लिए आप इस Coccyx Cushion का चुनाव कर सकते है। अपनी पसंद के अनुसार रंग और पसंदीदा आकार चुनें।

इसमें Comforting Experience बहुत ही बढ़िया मिलेगा, Compact और Lightweight तथा Gel Technology Memory Foam pillow होने के कारण बिलकुल Soft होता है।

जरुरी बात जो कोई नहीं दिखाता क्या आपके Chair sitting के लिए यह Size “‎35 x 45 x 7 Centimeters” सही है? यदि है तो ही इसे Coccyx Cushion Buy करे नहीं तो अपनी Size अनुसार Select करे।

2. Dr Trust Non-Slip Orthopedic Tailbone Seat Cushion.

जब स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों की बात आती है, तो Dr.Trust लोकप्रिय नाम है जिस पर आप भरोसा कर सकते है। Dr.Trust का यह कुशन आपकी Bons को सही स्थिति में रखकर Tailbone और Back Pain से राहत देता है।

Dr Trust (USA) Non-Slip Orthopedic Coccyx Tailbone Cushion

जब आप बैठे होते हैं तो कटआउट टेलबोन को स्वतंत्र रूप से suspend करने की अनुमति देता है जिससे आपकी हड्डी पर pressure कम होता है।

Coccyx Seat Cushion for Tailbone & Sciatica Pain Relief Hip Support

  • RELIEVES TAILBONE AND BACK PAIN- इसका unique cushion का cut-out बहुत ज्यादा पढ़ने वाले pressure जो tailbone पर आता उसे कम से कम कर देता है.
  • HOLLOW BREATHABLE COVER- यह वाले कुशन का कवर breathable material से बना होता है जो पसीने को सोख लेता है और अत्यधिक आराम देता है.
  • ENCOURAGES CONFIDENT HEALTHY POSTURE- यह विशेष रूप से आपकी spine (रीढ़) में natural चाप को बढ़ावा देने के लिए Design किया गया है ताकि आप पूरे दिन work करते समय या बैठने पर healthy posture बनाए रख सकें।
  • REBOUND MEMORY FOAM WON’T FLATTEN- इस cushion को premium quality, high-density memory foam के साथ बनाया गया है जो exceptional comfort प्रदान करता है और extended use के साथ समतल नहीं होगा.

इस कुशन का कवर कुछ ही समय में पसीने को सोखकर आपके आराम को सुनिश्चित करने के लिए सांस लेने योग्य है। कुशन चपटा नहीं होगा क्योंकि Memory foam अपने मूल आकार को नही खोती है।

इसी के साथ-साथ यह NON-SLIP BOTTOM होने के कारण अपने जगह से हिलाते नहीं है तथा LIGHTWEIGHT होने के कारण कही भी ले जाने के लिए EASY CARRY कर सकते है।

जो DR TRUST यह TRUSTED Brand है DOCTORS द्वारा सुझाया गया है तथा सभी के लिए बनाया गया है। COCCYX PILLOW आपके LONG HOURS SITTING के लिए Confirt बहुत देता है।

3. FOVERA Orthopedic Memory Foam Tailbone Cushion.

यह भारत में Most Trusted Tailbone Cushion में से एक है। इस Coccyx कुशन में U-Size के Cut out के साथ, आप अपने टेलबोन पर बहुत अधिक दबाव डाले बिना आराम से बैठ सकते है।

FOVERA Orthopedic Coccyx Tailbone Cushion for Seat

उच्च घनत्व मेमोरी फोम टिकाऊ है और लंबे समय तक उपयोग के बाद भी अपना मूल आकार में बनी रहती है। 

इस कुशन की Anti-slip bottom technology यह सुनिश्चित करती है कि कुशन एक जगह पर बना रहे। आप जब चाहें कुशन के कवर को आसानी से धो सकते है।

Seat Cushion for Tailbone, Sciatica, Lower Back Pain Relief.

  • PERFECT FIT FOR ALL TYPES OF SITS: सीट कुशन आपके Office / Work from-home accessories के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त साधन है जो सभी प्रकार के home/ office chairs, wheelchairs और car seats में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एक आकार में रहता है और बाहर नहीं निकलता है: premium memory foam से बना, coccyx cushion धीरे-धीरे rebound करता है और प्रत्येक इस्केतेमाल बाद अपने original shape में फिर से आ जाता है। यह वाले Tailbone cushions पूरे दिन आराम प्रदान करता है, और उस पर long hours sitting के बाद भी झाग चपटा नहीं होता है।
  • TAILBONE PAIN के लिए IDEAL SEAT CUSHION – यू-आकार के कटआउट के साथ Ergonomic design आपके coccyx (tailbone) को suspends कर देता है और इसे संकुचित होने से रोकता है। अपने contoured design के साथ, यह chair cushion Coccydynia के कारण होने वाले दर्द को प्रभावी ढंग से कम करते हुए sitting posture में सुधार करती है।

इतना ही नहीं इसमें PREMIUM और लंबे समय तक चलने वाला COVER दिया गया है जो chair seat cushion में एक breathable mesh cover होता है जो हवा को अंदर जाने देता है और heat को अंदर नहीं जाने देता है। यह आपको cool रहने में मदद करता है और आपको पूरे दिन comfortable बैठने की अनुमति देता है।

अपने शरीर के वजन के आधार पर पसंदीदा आकार चुनें और tailbone pain relieve पाएं। इसमें 2 Types आते है।

जैसे की M यह 80 Kg से कम वजन वाले लोगो के लिए और L यह 80Kg से ज्यादा Wt. वाले Person के लिए इस लिए वजन अनुसार चुनाव करे।

4. Orthowala Orthopedic Coccyx Cushion For Tailbone Support.

यह आरामदायक कुशन है जो आपको टेलबोन के दर्द को आसानी से खत्म करने में मदद करेगा। यह कुशन PU molded foam से बना है जो टिकाऊ होने के साथ आवश्यक Support प्रदान करता है।

Orthowala® Orthopedic Tailbone Cushion for Hip Support

इस कुशन का इस्तेमाल आप अपनी कार की ड्राइविंग सीट, Office Chair, फर्श, बेंच, Train Seats, फ्लाइट सीट आदि पर आसानी से कर सकते है।

यदि आपको कुशन गंदा लगता है, तो आप इसे आसानी से अपने हाथों से धो सकते हैं। तो, इस Tailbone cushion का उपयोग करते समय आपके लिए स्वच्छता को बनाए रखना आसान होगा।

Why Orthowala Tailbone Cushions?

  • यह Orthowala Coccyx Cushion लंबे समय तक बैठने के दौरान pain या numbness की भावना को खत्म करने में मदद करता है और uncomfortable office chairs या wooden chairs जैसी hard surfaces के लिए perfect Padding या Extra cushioning solution है।
  • Orthowala Tailbone Support Cushion Foam यह आपके हर तरह के chair, bench, car seat, passenger seat, floor or wheelchair आदि पर रखे जाने पर incredible sitting comfort प्रदान करता है जो वाकई लाजवाब है।
  • 29 x 35 x 5 Centimeters के आकार का,‎ 350 ग्राम वजन का यह Brand अपने स्वदेशी याने की  India में बना है.

Orthowala यह Brand भी सभी को पता है यह Orthopedic Coccyx Cushion बहुत अच्छे तरीके से Tailbone Support करता है, Hip Support अच्छा होने के कारण Sciatica Pain Relief भी देता है।

इसी के साथ-साथ Orthowala Orthopedic Coccyx Cushion यह Episiotomy टांके, बवासीर या सूजन वाले Tailbone पर सीधे दबाव के बिना Long Life तक Painless बैठने में Help करता है।

5. JSB MF001 Contoured Tailbone Cushion Coccyx Support.

Coccyx Cushion में एक और लाभदायक विकल्प है। जिसे आप Tailbone Pain से छुटकारा पाने के लिए खरीद सकते है। इस पर आप लंबे समय तक आराम से बैठ सकते है बिना किसी परेशानी के।

इसमें लगाया गया memory foam उपयोग के बाद अपने Original Size में आ जाता है। इसलिए आपको cushion के खराब होने की चिंता करने की जरा भी चिंता नहीं करनी है।

JSB MF001 Contoured Tailbone Cushion

बाहरी कपड़े को भी धो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप Cover को पहले हटा दें और फिर Foam द्वारा पानी के absorption से बचने के लिए Tailbone cushion को साफ करें।

Why Contoured Coccyx Support Cushion.

  • गर्भवती महिलाओं, बवासीर और एक्जिमा के patients के लिए उपयुक्त है।
  • Piles या फिर Tailbone Pain के हर Patients के लिए JSB MF001 Orthopaedic Seat Cushion बढ़िया उपाय है।
  • SUFFICIENT SOFTNESS मिलता है जो Work के समय आनंद देता है।
  • High Density Memory Foam से बने होने के कारण से यह टिकाऊ और लंबे समय तक चलने वाला बन जाता है जिससे Long Hours Sitting के बावजूद भी अपने आकार को खोता नहीं है।

JSB MF001 यह Coccyx Support Cushion with Memory Foam आता है जो ऊपर दिए गए अनुसार ही आपके Sitting Comfort में फायदा देता है जिससे Tailbone relief seat cushion है यह दिखता है।

आकार में 40 सेमी x 37.5 सेमी x 60 सेमी इस तरह बनाया गया है जिसे Washable cover दिया गया है। Washable Outer Fabric Cover Special drop shape में होने के कारण ही Appendices के लिए भी Ideal Support प्रधान करता है।

Coccyx Support Tailbone Cushion दो Colours में आते है जो Black तथा Blue चुनाव कर सकते है। ध्यान रहे यह सिर्फ 100 kg के वजन को सह सकता है इसीलिए यदि ज्यादा Wt. है तो उपरोक्त को जांचे।

मगर यदि Wheelchair के लिए देखे तो यह 500 Kg तक भी सह सकता है क्योकि हमेशा व्यक्ति Wheelchair पर तो नहीं रहेगा।

Best tailbone cushion india में कौनसे है? अब यदि कोई आपसे पूछे what is the best cushion for tailbone pain तो उन्हें यह पोस्ट का URL दे जो जान पाएंगे best cushion for tailbone pain in india कौनसा है.

Tailbone Cushion Advantages & Disadvantages.

क्या इस तरह के Tailbone cushion के फायदे ही है कोई नुकसान नहीं? एसा कैसे हो सकता है किसी भी Product के Advantages और Disadvantages तो पाए ही जाते है जैसे की निचे दिए है।

Pros

  • Sitting Comfort बढ़ जाता है,
  • Coccyx Support अच्छा मिलता है,
  • यह कुशन healthy posture, proper lumbar spine alignment देता है, back pain reduced करके आपके blood flow को increased करके बेहतर आराम देता है।
  • Tailbone Pain में Relief मिलता है,
  • Memory Foam Cushion होने के कारण ज्यादा Price की Chair buy करने की Need नहीं होती,
  • Long Hour sitting पर भी backache और pain को रोके रखता है.

Cons

  • कुछ-कुछ Coccyx Cushion यह अपेक्षा के अनुसार अधिक संतुष्टि नहीं देते क्योकि वह पतला होता है।
  • कभी-कभी सही Material जैसे Hard Cushion होने पर फायदे की जगह नुकसान देता है.
  • जीतना Low Price Tailbone cushion होगा उतना Performance कम मिलेगा.

इसी लिए होशियार बने और सही चुने हमने पूरी कोशिश की है की आपको पता चले की सही Tailbone cusion का चुनाव कैसे करे। हमें बताये आपके Coccyx Support Cushion के बारे में क्या राय है। हमें खुश होगी Coccyx Cushion के बारे में आपकी राय को इस Article में Update करने में।

[ad_2]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *